क्या मास्क पहनने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है? जानें एक्सपर्ट की राय

क्या मास्क पहनने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है? जानें एक्सपर्ट की राय

सेहतराग टीम

चीन से आया कोरोना वायरस दुनिया के लगभग देशों में अपना कहर मचा रहा है। इसकी वजह से लोगों में डर और भय बढ़ता चला जा रहा है। वहीं अब इस वायरस की वजह से भारत में भी भयावह स्थिति बनी हुई है। इसके कारण भारत में लोगों ने पब्लिक प्लेस में जाना बंद कर दिया है। कुछ लोग ऐसे हैं जो घर से बाहर निकलने लगते हैं तो वह मास्क पहनकर निकलते हैं। वहीं लोगों के इस कदम पर सवाल खड़ा होता है कि क्या मास्क पहनने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है? तो आइए जानते है कि आखिर इस बारे में डॉक्टर और एक्सपर्ट क्या कहते हैं?

पढ़ें- कोरोना वायरस: भारत ने सभी प्रकार के मास्क के निर्यात पर लगाया प्रतिबंध

इस बारे में जब डॉक्टर से पुछा तो उनका कहना है कि वह इस बारे में श्योर नहीं है कि मास्क से कोरोना वायरस से बचा जा सकता हैं। यही नहीं उनका मानना है कि बड़े स्तर पर सिर्फ मास्क से ही इस वायरस से नहीं बचा जा सकता हैं। वहीं डॉक्टरों के अनुसार सर्जिकल मास्क की बजाय अगर एन95 रेस्पिरेटर मास्क पहना जाए तो उससे कुछ हद तक कोरोना वायरस को प्रोटेक्ट किया जा सकता है। एक्सपर्रट का मानना है कि पूरी तरह से स्वस्थ व्यक्ति तो इससे बच सकता है, साथ ही जिन्हें सर्दी जुकाम है डॉक्टर्स उन्हें भी यह मास्क पहनने को कहते हैं। उनका मानना है कि इससे कुछ हद तक उनके वायरस दूसरों को नहीं पहुंचेंगे।

इसके अलावा डॉक्टर्स का ये भी मानना है कि आपने मास्क पहना है लेकिन आप अपने हाथों से कुछ और छूते हैं या संक्रमित व्यक्ति से हाथ मिलाते हैं और फिर उसी हाथ से अपना मास्क टच करते हैं तो आपका मास्क पहनना बेकार हो जाता है।

 हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति के खांसने या छींकने से आस पास बैठे लोगों को ये वायरस नुकसान पहुंचाता है या फिर आप लगातार उस व्यक्ति के संपर्क में हैं तब भी ये वायरस फैलता है। लेकिन अगर आपके सामने से कोई कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति आ रहा है तो महज इतनी सी बात से आपको इंफेक्शन नहीं होगा।

पढ़ें- कोरोना वायरस के इंफेक्शन से बचने में कारगर है यह होम्योपैथी दवा

कोरोना वायरस से कैसे बचे?

  • इसके लिए जरूरी है कि पब्लिक प्लेस पर कोई भी सामान छुए या बस-ट्रेन में जर्नी करे और किसी से हाथ मिलाए तो अपना हाथ चेहरे पर ना लगाए।
  • अगर आपको फिजिकल इलनेस फील हो तो बेहतर है कि आप पब्लिक प्लेस पर ना जाए घर पर ही आराम करें। क्योंकि जब हम बीमार होते हैं तो हमारी इम्युनिटी पावर कमजोर होती है ऐसे में कोई भी वायरस आपको जल्दी इन्फेक्शन दे सकता है।
  • दुनियाभर के हेल्थ एक्सपर्ट लोगों को कोरोना वायरस की वजह से परेशान ना होने की सलाह दे रहे हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि स्वच्छता और हाईजीन का ध्यान रखें और खुद को ठंड और फ्लू से बचाकर रखें।

इसे भी पढ़ें-

आखिर इस वायरस का नाम कोरोना वायरस कैसे पड़ा, जानें कहां से आया है ये

कोरोना वायरस से डरे नहीं, सावधानी ही बचने का तरीका है, इंफेक्टेड होने से ऐसे बचें

आयुष मंत्रालय ने कहा- कोरोना वायरस से बचना है तो होम्योपैथी और यूनानी दवाओं की मदद लें

पैरों में सुन्नपन और झनझनाहट का बेस्ट इलाज है तितली आसन, ये है करने का तरीका और सावधानियां

भारत में टीबी के 27 प्रतिशत मरीज, क्या 2025 तक हो पाएंगे इस रोग से मुक्त?

अगर प्रोटीन पाउडर का करते हैं उपयोग तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये बीमारियां

40 के बाद भी खुद को ऐसे रखें फिट, जानें किन तरीकों से शरीर होगा तंदुरुस्त

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।